🤫

लाइब्रेरी में जोड़ें

नियति (भाग - 41)

अपनी परफॉर्मेंस खत्म कर मै वहीं बैठ जाती हूं।फिर कुछ क्षण बाद उठकर मै खड़ी हो कर अपनी अगली परफॉर्मन्स शुरू करती हूं।जो कि एक स्लो मोशन सांग होता है।कुछ ही मिनट बाद मेरी परफॉर्मन्स खत्म हो जाती है और अपने मार्क्स का इंतजार करने लगती हूं।


जजेज़ को मेरी परफॉर्मन्स काफी पसंद आई होती है।जिसके लिए ऑडियंस तथा जजेज़ सभी क्लैपिंग करते हैं।


मुझे मार्क्स भी दे दिए जाते हैं।मैं खुशी खुशी स्टेज से नीचे आ जाती हूँ।जहाँ राघव रोमा और भी अन्य कंटेस्टेंट बैठे हुए होते हैं।


राघव - निया तुम्हारी परफॉर्मन्स काफी अच्छी रही।वैसे एक बात बताओ स्टेज पर डर तो नही लगा।


नही राघव , डर तो बिल्कुल नही लगा।पहले थोड़ी सी नर्वस हो हुई थी लेकिन बाद में सब ठीक हो गया।


गुड।वैसे तुम तो आलरेडी सेव हो गये।सबसे ज्यादा मार्क्स जो लेकर आ गए।


हाहाहाहा बस इसी से चिंता में पड़ गयी कौन सा ज्यादा आ गया बस एक नंबर ही तो ज्यादा है एक कंटेस्टेंट से।


अरे कोई नही राघव !अगली बार उससे ज्यादा आ जाएंगे।तुम इस बात की टेंशन क्यों ले रहे हो - मै थोड़ा सा फन करते हुए राघव से कहती हूं।


हां हां सही कहा निया तुमने।ज्यादा मार्क्स आ गए है सो बेचारा टेंशन में आ गया।दे हाई फाईव - कहते हुए रोमा मेरी तरफ अपना हाथ बढ़ा देती है मै भी हंसते हुए अपना हाथ बढ़ा कर हाई फाइव करती हूं।


हम तीनो की बातचीत चलती रहती है।इसी बीच कंटेस्टेंट आते जाते रहते है और पहला चरण समाप्त हो जाता है।जजेज अपना निर्णय सुनाते हैं।जिसके अनुसार कुल मिला कर पांच प्रतियोगी बाहर हो जाते है।राघव तो आलरेडी सेव रहता है।रोमा और मै भी अच्छे मार्क्स की वजह से सेक्योर हो जाते हैं।


दिन समाप्त हो जाता है और हम सभी को अगले चरण की तैयारी के लिए एक दिन का समय दिया जाता है।यानी सेकंड स्टेज की प्रतियोगिता दूसरे दिन बाद होनी होती है।एंकर हम सभी को एक कार्ड देता है जिस पर परफॉर्मेंस टाईप और सॉन्ग मेंशन किया होता है।


सॉन्ग और परफॉर्म टाईप देख सभी कंटेस्टेंट के चेहरे पर टेंशन के भाव दिखने लगते है।


हे अंबे मैया ये कैसे होंगे।मै खुद से बड़बड़ाते हुए कहने लगती हूं।तभी मेरी नज़र कार्ड के नीचे लिखे नोट पर पड़ती है जिसमें विशेष तौर पर मेंशन किया गया है कि इस राउंड में एक सॉन्ग पर आपको कपल डांस करना होगा।लेकिन किस तरह की परफॉर्मेंस पर ये डांस करना है ये सभी कंटेस्टेंट की अपनी इच्छा होगी


चलो शुक्र है इस राउंड में एक सॉन्ग पर पार्टनर अलाऊ किया गया है।लेकिन पार्टनर होगा कौन ये कैसे पता चलेगा। देखती हूं शायद इसी कार्ड पर कहीं मेंशन किया गया हो।


ओह गॉड इसमें तो कोई इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है।अब कैसे पता चलेगा।कुछ समझ में नहीं आ रहा है।


मेरे साथ साथ सभी कंटेस्टेंट सवालिया नज़रों से एंकर की तरफ देखते है।


एंकर - मै समझ सकता हूं आप सभी के मन में इस समय एक ही प्रश्न राउंड कर रहा है और वो ये कि इस राउंड में पार्टनर या कहो कपल डांस का जिक्र किया गया है।लेकिन किस का पार्टनर कौन होगा इस बात का जिक्र नहीं किया गया..am I right?


यस! सभी प्रतियोगी एक साथ कहते हैं! जिसे सुन एंकर मुस्कुराते हुए कहता है किसका पार्टनर कौन होगा ये अभी दो मिनट बाद आप सब के सामने शो हो रहे इलेक्ट्रिक बोर्ड पर दिख जाएगा और हां ये बोर्ड केवल दो मिनट के लिए ही ऑन होगा।इन दो मिनट में आप सभी नाम देख कर पढ़ पाओ या नहीं ये आपकी आइक्यू पर डिपेंड रहेगा।


हे अंबे मां।एक और नई चुनौती।चलो कोई नहीं।ये हम कर सकते हैं।उस समय मै खुद से ही ये बात कहती हूं जिसे मेरे आस पास खड़े राघव और रोमा सुन कर मुस्कुरा देते हैं।


दो मिनट बाद इलेक्ट्रिक बोर्ड स्टार्ट हो जाता है और सभी के नाम विथ पार्टनर शो होने लगते है।एक एक कर सबके नाम आते जाते है।रोमा - राघव, राघव  - निया,निया - रोहित, रोहित - रैना .... एक एक कर सभी कंटेस्टेंट के नाम शो कर दो मिनट बाद इलेक्ट्रिक बोर्ड बंद कर दिया जाता है।


एंकर - आशा है आप सभी ने अपने अपने डांस पार्टनर का नाम देख लिया होगा।फिर भी भूल से अगर किसी ने नहीं देख पाया तो फिर ये राउंड उसे अकेले ही करना होगा। हां प्रतियोगी चाहे तो अन्य प्रतियोगियों से पूछ सकता है अगर उसने न देखने वाले प्रतियोगी के डांस पार्टनर का नाम देखा हो तो।


एक मिनट है अभी आप सबके पास एक दूसरे की मदद कर सकते हो।


एक मिनट बाद एंकर बाकी आवश्यक बातें जो ध्यान रखनी होती है वो भी बताता है।उसके बाद हम सभी प्रतियोगी अपने अपने टेंट हाउस में आ जाते हैं।टेंट हाउस में जाकर मै खुद को दिए गए सॉन्ग्स के बारे में सोचने लगती हूं।अब आंखें बंद कर कैसे परफॉर्म कर पाऊंगी मै।और वो भी अनजान पार्टनर के साथ।ये रोहित को तो मै जानती तक नहीं हूं।क्या करूं कुछ समझ नहीं आ रहा।इसके बाद मुझे सर्कल के साथ परफॉर्म भी करना है।कैसे होगा गांव में तो इस तरह से कभी कुछ किया भी नहीं।आंखे बंद कर एक बार को तो समझ आता है।लेकिन सर्कल के साथ कैसे होगा। हां राघव होता तो एक बार को कोशिश भी कर लेती लेकिन ये रोहित वो भी अजनबी।ओह हो नियति तुम भी न जाने क्या क्या सोच रही हो। यहां सभी के पार्टनर अजनबी ही है।लेकिन राघव का डांस पार्टनर कौन है।ये तो मैंने पूछा ही नहीं।


जाकर अभी पूछ  लेती हूं।मै अपने ⛺ टेंट हाउस से निकल कर राघव के पास पहुंचती हूं।और उससे चर्चा करती हूं।


राघव - अब इसे किस्मत कहो या संयोग फिलहाल तो तुम मेरी ही डांस पार्टनर हो।सो यहां आ ही गई हो तो रिहर्सल भी कर ही ली जाए।


ओके राघव।कहते हुए मै दिए गए सॉन्ग पर रिहर्सल करने लगती हूं।राघव ने दिए सॉन्ग पर को सेकंड परफॉर्म टाईप दिया है उस को पार्टनर डांस के लिए चुना है।यानी कि इस सॉन्ग को प्रेजेंट करते समय उसके पैर जमीन पर नहीं पड़ने चाहिए अगर ऐसा हुआ तो वो आउट हो सकता है या फिर इस परफॉर्म के मार्क्स उसे नहीं मिलेंगे।जिसका असर  ऑलओवर मार्क्स पर पड़ेगा।


राघव और मैंने मिल कर काफी माथापच्ची की इस कंडीशन को कैसे पूरा किया जाए।आखिर रास्ता निकाल कर हम दोनों उस गाने पर अभ्यास करने लगे। वो रास्ता था स्केटिंग स्लीपर की हेल्प से परफॉर्म करना।शुरुआत में थोड़ी सी दिक्कत हुई लेकिन लगातार अभ्यास के कारण आदत में शामिल हो गया।अभ्यास करते करते हमें लगभग दो घंटे से उपर हो गए थे।राघव और मै कुछ देर के लिए सुस्ताने लगे।तब तक रोमा भी वहां आ गई।


रोमा - अरे वाह दोनों यहां मौजूद है।अच्छी बात है।राघव क्यूंकि तुम मेरे डांस पार्टनर हो तो मुझे तुम्हारे साथ प्रैक्टिस करनी है।


राघव - बिल्कुल कर लेना लेकिन अभी नहीं कुछ देर बाद।वो क्या है न अभी अभी मै अपनी डांस पार्टनर के साथ अभ्यास करके बैठा हूं।सो कुछ देर रेस्ट कर लूं प्लीज़!


ओके।चलो मै भी यहीं बैठती हूं कुछ देर।फिर कुछ एक घंटे रिहर्सल कर लेंगे।बाकी कल मै अपनी सोलो परफॉर्मेंस पर अभ्यास कर लूंगी।कहते हुए रोमा भी वहीं बैठ जाती है।


रोमा अपनी बातें करना शुरू कर देती है जिसे सुन मुझे खुद के वहां बैठने पर सरदर्द लगने लगता है।


राघव मै अब चलती हूं मुझे भी अभ्यास करना है न अपने टेंट हाउस में जाकर कर लेती हूं।ठीक है बाय।कहकर मै वहां से निकल एक बार मुड़ कर राघव की तरफ देखती हूं।राघव मेरी बात समझ मुस्कुराने लगता है और रोमा के साथ बतियाने में लग जाता है।मै वहां से निकल जाती हूं।


मै अपनी सोलो परफॉर्मेंस पर ही अभ्यास करने लगती हूं।अभ्यास करते करते जब थक जाती हूं तब बैठ कर सुस्ताने लगती हूं।


अगले दिन सभी प्रतियोगी अपनी अपनी तरह से बहुत अच्छे से अभ्यास करते है।घंटो अभ्यास करने के बाद राघव और मैंने बाहर जाने का प्लान बनाया।


मुंबई की लोकल बस से मुंबई दर्शन का वो सफ़र काफी अच्छा रहा मेरे लिए।आस पास की फेमस जगह पर घूमने के बाद हम दोनों ने समुद्र तट की ओर रुख किया।घूमते हुए सांझ हो चुकी थी।समुद्र की लहरें उस पर सामने डूबता हुआ सूर्य और ठंडी हवाएं एक नई ताजगी का संचार कर रही थी।कुछ देर ये सुंदर दृश्य देख हम दोनों वापस आ गए और एक नई ताजगी के साथ अपनी डांस रिहर्सल करने लगे।लेट नाइट अभ्यास करने के पश्चात हम रेस्ट करने लगे।अगले दिन सेकंड स्टेज की प्रस्तुति होनी थी।सभी प्रतियोगी सेट पर एकत्रित हो गए और एक स्थान पर बैठ अपनी अपनी बारी का इंतजार करने लगे।


सबसे पहली बारी राघव की ही थी।क्यूंकि पिछले चरण में राघव अपने हाइएस्ट मार्क्स सेक्योरिंग की वज़ह से सेफ था।


राघव स्टेज पर पहुंचता है और सर्वप्रथम सोलो परफॉर्म को पहले करता है। जो पिछली बार की तरह  इस बार भी बहुत अच्छी जाती है।


अगली परफॉर्मेंस वो कपल डांस की चुनता है जिसमें मुझे भी सम्मिलित होना होता है।मै स्टेज पर पहुंच जाती हूं। सॉन्ग प्ले कर दिया जाता है साथ ही हमारी परफॉर्मेंस भी शुरू हो जाती है।


कहते हैं खुदा ने इस जहां में सभी के लिए


किसी न किसी को है बनाया हर किसी के लिए


तेरा मिलना है उस रब का इशारा मानो


मुझको बनाया तेरे जैसे ही किसी के लिए


कुछ तो है तुझसे राब्ता..


कुछ तो है तुझसे राब्ता


तू हमसफ़र है फिर क्या फिकर है


जीने की वजह यही है मरना इसी के लिए


.....


इस सॉन्ग पर बहुत ही सावधानी से हमने डांस किया जो सभी को बेहद पसंद आया।


हमारी प्रस्तुति पूर्ण हो जाती है।हम दोनों स्टेज से वापस आ जाते हैं..! कुछ देर बाद रोमा की प्रस्तुति होती है।उसने पहले कपल डांस चुना होता है जिस कारण राघव को स्टेज पर जाना होता है।


राघव रोमा के साथ बहुत अच्छे से डांस की प्रस्तुति देता है।रोमा को आंखे बंद कर परफॉर्मेंस करने के लिए कहा गया था।जिसमें राघव बखूबी रोमा का साथ देता है।सॉन्ग खत्म होने के बाद राघव वापस अपनी जगह पर आ जाता है।जहां बाकी साथी प्रतियोगी उससे कहते है कि वो एक बहुत अच्छा डांसर है।इतने कम समय में भी उसने बहुत अच्छा परफॉर्म किया।सबकी बात सुन राघव मुस्कुरा कर थैंक्यू कहता है।


मेरी परफॉर्मेंस का नम्बर आता है मै स्टेज पर पहुंच जाती हूं।जहां मै खड़े होकर अपने डांस पार्टनर रोहित का इंतजार करने लगती हूं।एक मिनट, दो मिनट, पांच मिनट, सात मिनट, दस मिनट मुझे इंतजार करते हुए निकल जाते है लेकिन रोहित नहीं आता है।एंकर आकर मुझे बताता है कि रोहित यहां आ रहा था उसके घर से अर्जेंट बुलावा आने के कारण वो ये प्रतियोगिता बीच से छोड़ कर चला गया।क्यूंकि ये प्रतियोगिता है और यहां से प्रतियोगी अपने घर तभी जा सकते है जब ये प्रतियोगिता या तो समाप्त हो गई हो या कंटेस्टेंट प्रतियोगिता से बाहर हो गया हो।


ओह गॉड! मतलब ये कि रोहित ने प्रतियोगिता छोड़ दी लेकिन क्यों?ये सब सोच ही रही थी कि मेरी नजर राघव पर पड़ती है जो रोमा के साथ खड़ा होकर मुझसे परफॉर्मेंस शुरू करने के लिए कहता हैं।


मै एक गहरी सांस लेती हूं आंखे बंद करती हूं और अपनी परफॉर्मेंस शुरू करती हूं।


सर्कल(रिंग) की हेल्प से मुझे परफॉर्म करना था अकेले थोड़ा सा मुश्किल हो रहा था लेकिन आत्मविश्वास की सहायता से मै करती गई और उम्मीद से अच्छी प्रस्तुति रही।


सभी को मेरी परफॉर्मेंस बहुत पसंद आयी थी।जिससे मेरे आत्मविश्वास में और बढ़ोत्तरी हुई।


देखते देखते दूसरा चरण भी समाप्त हो गया और राघव रोमा तथा मेरे साथ सात और अन्य प्रतियोगी तीसरे राउंड के लिए सेलेक्ट हो गए।ये जान कर हम दोनों के चेहरे से मुस्कुराहट हट ही नहीं रही थी।पहली बार मै राघव की मदद से किसी प्रतियोगिता में भाग ले रही थी उसमें भी आखिरी राउंड तक पहुंच गई।ये सब मेरे लिए सपनों के सच होने जैसा था।


क्रमश....


   11
3 Comments

Zaifi khan

30-Nov-2021 06:29 PM

Good

Reply

Ammar khan

30-Nov-2021 11:44 AM

Good

Reply

Miss Lipsa

13-Sep-2021 10:50 PM

Waah

Reply